डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं और कैसे करें
Digital Marketing Kya Hai :- दोस्तों आज हम आपको बताते है कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या होती है और क्यों इतनी जरुरी है आज का युग डिजिटल युग है आज हर कोई इंटरनेट पर सर्च करता रहता है चाहिए उसको कुछ भी लेना या खरीदना हो। आज 80% लोग ऑनलाइन खरीददारी करते है जैसे टिकट बुकिंग, बिल भुगतान, फ़ोन रिचार्ज, ऑनलाइन लेनदेन आदि।
ऐसे में हर कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाता है। साधारण शब्दों में अपनी सेवाओं और उत्पादों को डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग करने को ही डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।
डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग शामिल है इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं इसमें व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, एसईओ आदि का प्रयोग होता है।
डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप पारंपरिक प्रचार content – जैसे होर्डिंग या प्रिंट विज्ञापन – की तुलना में अपने अभियानों की सफलता और रॉय की निगरानी के लिए एनालिटिक्स डैशबोर्ड जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

जैसे-जैसे लोग स्क्रीन के सामने अधिक से अधिक समय बिताते हैं, डिजिटल मार्केटिंग एक प्रभावी तरीके से ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है।
डिजिटल मार्केटिंग डेस्कटॉप कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन तक सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है। एक व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने और दर्शकों को संलग्न करने के लिए, आपको विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करने की आवश्यकता है।
डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है
आज के डिजिटल जमाने में जमे रहने के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत आवश्यक है डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है कहा जाय तो डिजिटल मार्केटिंग ही एकमात्र ऐसा साधन है जिसके माध्यम से कम समय और खर्चे पर बेहतर परिणाम ला सकते है
पहले लोग अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा लेते थे परन्तु आज लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड़ रहा है।
डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने उत्पादों और सेवाओं की बिक्री को बिना बाज़ार में जाए कर सकते है आज लोगों जो खरीदना होता है वही सर्च करते है।
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
SEO
यह ऐसा तकनीक है जिसको करने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग सर्च इंजन पर ऊपर आती रहती है वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए ये कुछ टिप्स आपकी सहायता कर सकते हैं-
Title Tag – किसी भी पेज का टैग search इंजन को बताता है कि आपका पेज या सर्विस किस बारे में है। यह 40 और 60 वर्ण के बिच में होना चाहिए। अगर अपने ने अपनी वेबसाइट का title और tag एक ही रखा है तो आपकी वेबसाइट बहुत जल्द रैंक करने लगती है।
मेटा विवरण – आपकी वेबसाइट पर मेटा विवरण search इंजनों को प्रत्येक पृष्ठ के बारे में थोड़ा और बताता है। इसका उपयोग आपके मानव आगंतुकों द्वारा यह समझने के लिए किया जाता है कि पृष्ठ क्या है और यदि यह प्रासंगिक है तो बेहतर ढंग से समझा जा सके। इसमें आपका कीवर्ड शामिल होना चाहिए और पाठक को यह बताने के लिए पर्याप्त विवरण भी देना चाहिए कि content क्या है।
सब-हेडिंग – यह सर्च इंजन और पोस्ट पड़ने वालो को आसानी से समझाने में मदद करता है कि आपकी पोस्ट किस बारे में है इसलिए सब हेडिंग का प्रयोग किया जाता है इसके अलावा जब सर्च इंजन किसी भी पेज को crawl करता है तो सर्च इंजन कीवर्ड्स से संधित टैग को ही scan करता है हम सर्च इंजन को content के बारे में बेहतर समझने के लिए H1, H2 और H3 टैग का उपयोग करते हैं।
आंतरिक लिंक – वेबसाइट को रैंक करने के लिये हाइपरलिंक बहुत महत्वपूण होती है इसका मतलब ये होता है कि बिना link के आप कोई जानकारी हासिल नहीं कर सकते है उदाहरण जब हम किसी सेवा के बारे में लिख रहे है तो हम अपने वेबसाइट पर दूसरी सेवा लिंक लगा सकते है। यह एक page से दुसरे page पर जाने में मदद करता है।
इमेज का नाम और ALT टैग – किसी भी फोटो पर ALT टैग इसलिए लगाना पड़ता है क्युकी ये सर्च इंजन को बताता है कि आपकी फोटो क्या है बिना ALT टैग के सर्च इंजन फोटो तो पढ़ नहीं पता है जब भी कोई सर्च इंजन पर फोटो देखता है तो सर्च इंजन वहा आपकी फोटो भी दिखता है ALT टैग लगाने से हमारी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है।
पूरा पढ़ें – SEO क्या होता है
सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)
सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारो को लोगों के सामने रख सकता है इन साइटों पर आप ने विज्ञापन देखे होंगे जो पैसे देकर चलते है इन्हे सोशियल मीडीया मार्केटिंग कहते है।
दूसरे शब्दो में – सामाजिक नेटवर्क जिनका उपयोग सोशियल मीडीया मार्केटिंग के लिए किया जाता है, निचे कुछ सोशियल मीडीया की फेमस वेबसाइट है जैसे-
• फेसबुक
• ट्विटर
• इंस्टाग्राम
• लिंक्डइन
• यूट्यूब
कंटेंट मार्केटिंग
कंटेंट मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का अंग है इस में आप एक सम्पादक के रूप में भूमिका निभाते है इसमें कंटेंट राइटर भिन- भिन चीजों के बारे में लिख कर लोगो तक अपना या किसी भी चीज का ज्ञान देता है।
Affiliate मार्केटिंग
एफिलिएट मार्केटिंग एक ऑनलाइन बिक्री रणनीति है जो एक उत्पाद स्वामी को अन्य दर्शकों को लक्षित करने की अनुमति देकर बिक्री बढ़ाने की अनुमति देता है- “सहयोगी” – दूसरों को उत्पाद की सिफारिश करके एक कमीशन कमाते हैं। इसी समय, यह संबद्धों के लिए उत्पाद की बिक्री पर पैसा कमाने के लिए अपने स्वयं के उत्पादों को बनाने के बिना संभव बनाता है।
एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का वो रास्ता है जिसमे दूसरे के सामान का लिंक या विज्ञापन आप अपने वेबसाइट, ब्लोग पर करके उसको सेल करते हो, तो वो उस प्रॉफिट में से कुछ हिसा आपको भी देता है।
सीधे शब्दों में कहें तो एफिलिएट मार्केटिंग में किसी ब्लॉग या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर शेयर करके किसी उत्पाद या सेवा का जिक्र किया जाता है। प्रत्येक बार जब कोई व्यक्ति अपनी सिफारिश से जुड़े अनूठे लिंक के माध्यम से खरीदारी करता है, तो संबद्ध एक कमीशन कमाता है। अच्छी तरह से किया गया है, यह प्रदर्शन-आधारित अवसर आपके व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है जो आपको एक स्वस्थ आय के साथ शुद्ध करता है।
ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
जब कोई कंपनी अपनी सेवाओं को ई-मेल के द्वारा दुसरो तक पहुँचता है तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहते है
ईमेल मार्केटिंग एक वाणिज्यिक संदेश भेजने का कार्य है, आमतौर पर ईमेल का उपयोग करके लोगों के समूह को। अपने व्यापक अर्थों में, संभावित या वर्तमान ग्राहक को भेजे गए प्रत्येक ईमेल को ईमेल मार्केटिंग माना जा सकता है। इसमें विज्ञापन भेजने के लिए ईमेल का उपयोग करना, व्यापार का अनुरोध करना, या बिक्री देना शामिल है।
पे पर क्लिक (PPC)
यह डिजिटल मार्केटिंग का वो भाग है जिसमे आपको विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देने पड़ते है जब कोई इन विज्ञापनो के द्वारा आपकी वेबसाइट पर आता है तो उसके क्लिक करते ही आपके पैसे कटते हैं इसे ही पे पर क्लिक कहते है।
सीधे शब्दों में कहें तो ऑनलाइन विज्ञापन का एक रूप है जिसमें उपयोगकर्ता अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने पर विज्ञापनदाताओं को लागत वसूलते हैं। विज्ञापनदाता कीवर्ड, प्लेटफ़ॉर्म और दर्शकों के प्रकार के संबंध में एक क्लिक के कथित मूल्य पर बोली लगाते हैं जिसमें यह उत्पन्न होता है।
एप्स मार्केटिंग
एप्स मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही रूप है इसमें आप अपने उत्पाद का ऐप्स बनाकर प्रचार कर सकते हो। आजकल हर कोई स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करता है ऐसे में आप एप्स के माद्यम से अपने ब्यापार को पूरी दुनिया में फैला सकते हो।
Google विज्ञापन
Google विज्ञापन भी ppc की तरह भुगतान-प्रति-क्लिक प्लेटफ़ॉर्म है इसमें गूगल अपने विज्ञापनो को अपने नेटवर्क साइटों पर दिखता है Google विज्ञापन अक्टूबर 2000 में लॉन्च किया गया था आज गूगल विज्ञापन पर छोटे से लेकर कही बड़ी कम्पनियाँ है।
Microsoft विज्ञापन
Google विज्ञापनों के समान, Microsoft विज्ञापन भी एक PPC प्लेटफ़ॉर्म है जो अपना विज्ञापन Microsoft और Yahoo नेटवर्क पर दिखाता है। आज भी Bing नेटवर्क पर 137 मिलियन खोजकर्ता हैं।
डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
किसी दूसरे offline मार्केटिंग से काफी अच्छा डिजिटल मार्केटिंग है इसमें पैसे लगाने के बाद तुरंत बाद लाभ मिलने लगता है उदाहरण अगर आप अपने बिज़नेस का विज्ञापन किसी अख़बार या पोस्टर लगा कर करते हो तो ये बताना मुश्किल होगा कि आपका विज्ञापन कितने लोगो ने पड़ा और ये जरूरतमंदो के पास पहुंचा या नहीं।
जबकि डिजिटल मार्केटिंग में आपका विज्ञापन हजारो लोगो के पास पहुंच जाता है और जिसको जरूरत होती है वो इसे पढ़ के आपके पास आता है।
विस्तृत
डिजिटल मार्केटिंग की सबसे बड़ी खासियत है कि आप अपना विज्ञापन सिर्फ उन्ही लोगो को दिखा सकते हो जिनको इसकी जरुरत हो इसमें खास बात यही है कि फालतू का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है जितने लोग आपके विज्ञापन पर आयंगे आपके सिर्फ उतने ही पैसे लगेंगे।
दोस्तों अब आप समझ ही गये होंगे की डिजिटल मार्केटिंग किन किन माध्यमों से जैसे सर्च इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप से होता है।
दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि digital marketing kya hai और ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करते हैं अगर आपके दिमाग में कोई प्रश्न है तो हमें बताये
Bhut hi acchi post
Thanks for sharing this information
Thanks for sharing
🙏 नमस्कार मेरा नाम हिमांशू है । में ओडिशा का रहने वाला हूं मुझे हिंदी ब्लॉग लिखना पसंद है
क्या में ..
आप के हिंदी ब्लॉग जागरण के लिए आर्टिकल / ब्लॉग लिख सकता हूं क्या…?
कृपया मुझे एक बार काम करने का मौका दीजिए .
आपके सुझाव का इंतजार रहेगा… धन्यवाद 🙏🙏
Thanks for sharing